RAMPUR NEWS : डोर-टू-डोर कैपेनिंग कर आम जनता को जागरूक किया

Views: 1 10
Spread the love

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ एवं माननीय जनपद न्यायाधीश श्री गौरव कुमार श्रीवास्तव अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रामपुर के दिशा निर्देशानुसार प्राथमिक विद्यालय ग्राम धनौरा तहसील शाहबाद में बाल दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर/जागरूकता कार्यक्रम का अयोजन श्री रमेश कुशवाहा, पूर्ण कालिक सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, रामपुर की अध्यक्षता में किया गया।
विधिक साक्षरता शिविर/जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ डोर-टू-डोर कैपेनिंग कर आम जनता को जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में श्री रमेश कुशवाहा पूर्ण कालिक सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रामपुर द्वारा मध्यस्थता के विषय पर विस्तार से अवगत कराया कि मध्यस्थ एक ऐसा माध्यम है जिससे आपसी भाई-चारा बना रहता है। एक दूसरे से सम्बन्ध मधुर बने रहते। मध्यस्थ के माध्यम से लोक अदालतों में भी अपने सिविल के वादों का निस्तारण किया जा सकता है जिसमें न ही किसी पक्ष की हार होती है न ही किसी पक्ष की जीत दोनो ही पक्ष राजी खुशी से अपने अपने वादों का निस्तारण कर खुशी खुशी अपना जीवन व्यतीत करते है।
मध्यस्थता से जहां दोनो पक्षों के रिश्ते सुधरते है ,वही मुकदमे की भी स्थायी समाप्ति हो जाती है। मध्यस्थता मोल-तोल की एक ऐसी पद्वति है जहां एक तीसरे निष्पक्ष व्यकित द्वारा संवाद स्थापित कराया जाता है जो कि पक्षकारों को उनके दीर्घकालीन हित अहित की पहचान करने विकल्पों की तलाश करने एवं समझौता तक पहुंचने मे सहायता करता है, साथ ही अवगत कराया कि माह जनवरी, 2022 को पारिवारिक प्रकरण/वादों के संबंध में विशेष प्री-लिटिगेशन लोक अदालत का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है इसके संबंध में आम जन अपने पारिवारिक वादों का निस्तारण उक्त विशेष प्री-लिटिगेशन लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण करा सकतें हैं।
इस विषय के साथ साथ अग्रिम राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 11 दिसंबर 2021 के बारे में बताया कि ऐसे पक्षकार जो बना वाद सुलह-समझौते से निस्तारण कराना चाहते है वह लोक अदालत से पूर्व सम्बन्धित न्यायालय में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर अपना वाद लोक अदालत में निस्तारण हेतु नियत करा सकतें है।
उपजिलाधिकारी शाहबाद ने आम जनता से अपील की कि वह लोग जिनका अभी तक निर्वाचन सूची में नाम अंकित नही हुआ है वह लोगो तहसील कार्यालय व बी0एल0ओ0 के माध्यम से फार्म भर कर तहसील में जमा करा दे जिससे उनका नाम निर्वाचन सूची में दर्ज कर दिया जायें।
तहसीलदार शाहबाद ने राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं को विस्तार से आम जनता को बताया साथ ही साथ सरकार की अन्य विभिन्न कल्याण कारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।
जिला महिला कल्याण अधिकारी द्वारा महिलाओं से संबंधित अधिकारों एवं उनके कर्तव्यों के बारें में विस्तार से बताया एवं सरकार कि महिलाओं से संबंधित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को सरल एवं विस्तार से अवगत कराया।
कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी शाहबाद/तहसीलदार/ महिला विकास अधिकारी/ प्रधानाचार्या प्राथमिक विद्यालय धनौरा/ग्राम प्रधान धनौरा एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

//dacmaiss.com/4/4491393