Does your voice also have that effect that makes people crazy :क्या आपकी आवाज़ में भी है वो असर जो करती है लोगो को अपना दीवाना।

Views: 1 4684
Spread the love

क्या आपकी आवाज़ में भी है वो असर जो करती है लोगो को अपना दीवाना।

अक्सर लोग कहते है कि उसकी आवाज़ बहुत अच्छी है।आवाज़ ही आपकी पहचान बनाती है।लोगो को आपकी आवाज़ अच्छी लगे तो वो आपसे बातें करते रहना पसंद करते है।यह आपकी सोशल लाइफ के लिए भी ज़रूरी रोल अदा करती है।पर क्या आपकी आवाज़ किसी की मेमोरी पावर भी बढ़ा सकती है।जी हां ऐसा मुमकिन है।इस बारे में एक रीसर्च की गयी है जिस में पता लगाया गया है की औरतों के लिए ऐसे आदमियों से बात करना फायदा करता है जिनकी आवाज़ भारी हो और बैलेंस्ड भी हो।

इस स्टडी के यह पता लगाया गया कि जब औरतें किसी भारी आवाज़ वाले मर्दो से बात करती है या कहीं उनकी आवाज़ सुनती है तो उस आवाज़ और उस आदमी को बहुत देर तक याद रखती हैं और इससे उनकी मेमोरी पावर में भी इम्प्रोवमेंट होती है।
इस बारे में यह भी पॉइंट सामने आया है कि अगर आप किसी की बात सुनते वक़्त इधर उधर देखते है तो आप उसकी बात को ज़्यादा गौर से सुनते है और याद रखते है।उस शख्स की तरफ देख कर सुनने में वो बातें और वो शख्स याद काम रहता है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि 7 नंबर को एक साथ याद रखना आसान है।वो हमारी शार्ट टर्म मेमोरी की वजह से होता है।इस मेमोरी में 7 डिजिट तक की बातें हम आसानी से याद रख पाते है।

ज़िन्दगी में हादसे कभी भी हो सकते है।हम जब भी उनको याद करते है उदास हो जाते है ।पर अब ऐसा नहीं होगा।वो भी एक प्रोटीन की मदद से।साइंसटिस्ट एक ऐसा प्रोटीन बना रहे है जिससे यूज़ करने से आप अपनी बुरी यादो को भूल पाएंगे।मतलब अब आप अपने दिमाग में सिर्फ अच्छी और ख़ुशी की यादें ही समेट कर रख सकते है।इस तरह का एक एक्सअम्प्ले अमेरिका की एम्सटरडम यूनिवर्सिटी में हुआ जहाँ लोगो के दिल दिमाग में से मकड़ी को ले कर जो दर था वो निकल दिया गया।

इस बारे में साइंसटिस्ट का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि एक प्रोटीन के ज़रिये आपके दिमाग में neurons को रोक सकते है।यह neurons बुरी बातों को याद रखने में मदद करता है।इसको मिटाकर हम उन बुरी यादो को भी जड़ से मिटा देंगे।तो इंसान के पास सिर्फ अच्छी यादें रह जाएंगी।

//ashoupsu.com/4/4491393